इलेक्ट्रिक स्कूटर: TVS iQube ने Bajaj Chetak को भारतीय बाजार में पीछे छोड़ा ,TVS पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट बिक्री में 2700 फीसदी का इजाफा, जानें दोनों की खासियतें

  • भारत के बाजार में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों ने ग्राहको की दिलचस्पी इलेक्ट्रिक वाहनों में काफी हद तक बढ़ा दी है जिसके कारण लोगो रूचि ज्यादातर अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित हो रही है | इस वजह से भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ी है। इसमें भी खासतौर पर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन सेगमेंट में मांग और बिक्री दोनों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। दोपहिया वाहनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों को ज्यादा लुभाते दिख रहे हैं। हर महीने इनकी बिक्री में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो रही है।
  • इसमें खास बात यह है कि Bajaj Auto (बजाज ऑटो) और TVS Motor Company (टीवीएस मोटर कंपनी) भारत में दो बड़े दोपहिया निर्माता हैं जो इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचते हैं। घरेलू बाजार में पिछले साल इन दोनों कंपनियों ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों Bajaj Chetak और TVS iQube को लॉन्च किया था। सीमित शहरों में कड़ी प्रतिस्पर्धा और बिक्री के बावजूद, इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटरों ने खरीदारों का ध्यान खींचा है। क्यूंकि कंपनी ग्राहकों को लुभाने के लिए नए ऑफरों के साथ साथ काफी अच्छे फीचर्स भी दे रही है | बिक्री के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए अगस्त 2021 का महीना काफी शानदार रहा है।

MORE NEWS

TVS iQube Electric scooter launched in Pune, here are all the details -  Auto News

  • टीवीएस मोटर कंपनी के iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर ने अगस्त 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में बजाज ऑटो के Chetak ई-स्कूटर को को काफी पीछे छोड़ दिया है | टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की पिछले महीने 649 यूनिट्स बिकी हैं, जबकि बजाज चेतक की 364 यूनिट्स की बिक्री हुई है।
  • बीते अगस्त महीने में TVS iQube की कुल 649 यूनिट्स की बिक्री, अगस्त 2020 की तुलना में74 फीसदी ज्यादा है। बता दें कि ठीक एक साल पहले अगस्त महीने में iQube के सिर्फ 23 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। महीने-दर-महीने के आधार पर टीवीएस आईक्यूब ने 20.19 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। इस साल जुलाई में इसकी 540 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।
  • दूसरी ओर अगस्त 2021 में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के 364 यूनिट्स ही बिक पाये थे | भले ही बजाज ने टीवीएस की तुलना में कम यूनिट्स बेची हैं, फिर भी कंपनी ने पिछले साल की तुलना में अच्छी बढ़ोतरी दर्ज की है। बजाज चेतक ने भी पिछले महीने बिक्री में58 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की है। अगस्त 2020 में इस ई-स्कूटर की 192 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। बजाज चेतक की बिक्री आईक्यूब के मुकाबले काफी कम तो देखी गयी है, लेकिन पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले तकरीबन 90 फीसदी ज्यादा है। और जिस तरह से कंपनी नए नए ऑफर के साथ डिस्काउंट भी अपने ग्राहकों को दे रही है उससे लगता है की बहुत जल्दी ही इसकी बिक्री में काफी उछाल आएगा | बजाज चेतक की महीने-दर-महीने के आधार पर बिक्री इस साल पिछले महीने जुलाई की तुलना में 50.14 फीसदी घट गई। जुलाई 2021 में इसकी 730 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।
  • TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में4kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है। इसमें 2.25kWh क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर एक बार फुल चार्जिंग में 75 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगता है। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह स्कूटर सिर्फ 4.2 सेकेंड में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। स्कूटर में कई मॉडर्न फीचर्स मिलते हैं। स्कूटर का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जीपीएस, नेविगेशन और मोबाइल कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत एक लाख रुपये है।
  • Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में08kW क्षमता का मोटर दिया गया है। इसमें दो ड्राइविंग मोड भी कंपनी दे रही है | ईको मोड में स्कूटर का रेंज 95 किमी है। जबकि हाई-परफॉर्मेंस मोड में रेंज 85 किमी है। स्कूटर की बैटरी करीब 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी |  जबकि फास्ट चार्जिंग सिस्टम के जरिए इसे सिर्फ 1 घंटे में 25 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जो  जीपीएस, नेविगेशन और मोबाइल कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत एक लाख रुपये से 1.15 लाख रुपये तक है।

VISIT NOW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *