ऐसा पहली बार होगा जब भारत में मारुति की कोई कार टोयोटा की फैक्टरी में बन कर निकलेगी। पहले भी ऐसी रिपोर्ट्स आ चुकी हैं कि दोनों ही जापानी कंपनियां भारत में कोरियाई कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी कर रही हैं। दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से मिल कर Hyundai Creta और Kia Seltos को चुनौती देने की कोशिशों में जुटी हैं और नई प्रीमियम एसयूवी लाने वाली हैं। दोस्तों आप तो जानते ही हैं की टेक्नोलॉजी के मामले में जापानी कंपनी कितनी आगे हैं तो ये दोनों कम्पनीआं मिल कर देश में धूम मचाने वाली हैं वहीं अब दोनों कंपनियां मिल कर भारत में ग्रीन व्हीकल्स के पोर्टफोलियो को बढ़ाएंगी, जिनमें हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें शामिल होंगी।
न्यूज रिपोर्टस के मुताबिक इन दिनों भारत में एसयूवी सेगमेंट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। मारुति और टोयोटा सबकॉम्पैक्ट सेगमेंट में तो पहले ही मौजूद हैं। जहां मारुति की सबकॉम्पैक्ट विटारा ब्रेजा के नाम से बाजार में आती है, तो टोयोटा उसी एसयूवी को रीबैज करके टोयाटा अर्बन क्रूजर के नाम से बेचती है। वहीं अब दोनों कंपनियां नई प्रीमियम एसयूवी पर काम कर रही हैं। रिपोर्ट्स का कहना है कि इस एसयूवी पर पिछले एक साल से काम जारी है, दोनों कंपनियां की रिसर्च और डेवलपमेंट टीमें मिल कर प्रोडक्ट डेवलपमेंट, डिजाइन और इंजीनियरिंग से जुड़े मामलों पर मिल कर प्रयास कर रही हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि नई एसयूवी अगले साल की दूसरी छमाही में बाजार में लॉन्च हो जाएगी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत सरकार द्वारा 26,000 करोड़ रुपये के उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई स्कीम) की घोषणा के बाद दोनों कंपनियां आक्रमक तरीके से इस प्रोजेक्ट पर जुट गई हैं। यह स्कीम इलेक्ट्रिक्स और हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च की गई है। पहले दोनों कंपनियों की योजना हाईब्रिड और इलेक्ट्रीफाइड वर्जन पर फोकस करने की थी, जो बैटरी और पेट्रोल दोनों पर चलेंगी। लेकिन अब दोनों कंपनियों का फोकस प्योर इलेक्ट्रिकल्स और फ्यूल सेल्स के आसपास रहेगा। हालांकि इस पर अभी विचार-विमर्श जारी है और अंतिम फैसला होना अभी बाकी है।
प्रीमियम एसयूवी की बात करें तो इस वाहन को डेवलप करने के लिए फिलहाल 1000 करोड़ रुपये की अनुमानित निवेश राशि तय की गई है। इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को देखते हुए पहली बार दोनों कंपनियां साथ आई हैं। क्यूंकि दोस्तों आप तो जानते ही हैं की त्योहारी सीजन चालू है खास तौर पर दिवाली के टाइम पर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काफी ज्यादा देखने को मिलती क्यूंकि इस दौरान काफी भरी डिस्काउंट मिलता है | इस प्रीमियम एसयूवी को कॉमन प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, लेकिन टोयोटा और मारुति अपनी जरूरतों के हिसाब से इसकी अलग-अलग स्टाइलिंग करेंगी। यह मारुति की पहली ऐसी कार होगी, जिसे टोयोटा के बैंगलुरु स्थित प्लांट 2 में बनाया जाएगा, यहां टोयोटा पहले यारिस सेडान बनाती थी, जिसका निर्माण अब भारत में बंद कर दिया गया है। टोयोटा और मारुति ने 2018 में क्रॉस बैजिंग एग्रीमेंट किया था, जिसके तहत दोनों कंपनियों एक-दूसरे के चुनिंदा मॉडल्स को रीबैज करके अपने शोरूम्स से बेचेंगी। समझौते के तहत अर्बन क्रूजर के अलाला टोयोटा बलेनो को रीबैज करके ग्लैंजा नाम से बेच रही है। वहीं टोयोटा सेडान कार सियाज और एमपीवी अर्टिगा को भी रीबैज करके बेचने की तैयारी है, जिसे टोयोटा रूमीयन (Toyota Rumion) नाम से बेचा जाएगा।