Summary
- BMW India (बीएमडब्ल्यू इंडिया) ने गुरुवार को देश में अपनी बहुचर्चित ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी BMW iX (बीएमडब्ल्यू आईएक्स) के डेब्यू का एलान किया। BMW iX फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी अपने डुअल लिथियम-आयन बैटरी पैक से 425 किमी की दूरी का वादा करती है। बीएमडब्ल्यू ने पहले ही इस कार की कीमत की घोषणा कर दी है। BMW iX EV की भारतीय बाजार में एक्स-शोरूम कीमत16 करोड़ रुपये है।BMW iX को AC और DC दोनों फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है।
- BMW India (बीएमडब्ल्यू इंडिया) की फुल इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव iX (आईएक्स) एसयूवी, को पिछले महीने भारत में लॉन्च किया गया था। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी ग्लोबली दो वैरिएंट्स – xDrive40 और xDrive50 में उपलब्ध है।बीएमडब्ल्यू भारत में xDrive40 वैरिएंट उपलब्ध करा रही है जिसे कंप्लीट बिल्ट-अप (CBU) रूट के जरिए देश में लाया जाएगा। iX मॉडल की पहली खेप पूरी तरह से बिक चुकी है।
- BMW iX के साथ कंपनी ने भारत में प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है। BMW iX कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार है। BMW iX भारत में Mercedes-Benz EQC (मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी), Audi e-tron (ऑडी ई-ट्रॉन), Porsche Taycan (पोर्शे टेयकेन) और Jaguar iPace (जगुआर आईपेस) जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देगी।
- पर्यावरण संरक्षण एजेंसी, या ईपीए, एक अमेरिकी निकाय है जो इलेक्ट्रिक कारों की एनर्जी एफिशिएंसी का मूल्यांकन करती है।बीएमडब्ल्यू ने दावा किया था कि iX इलेक्ट्रिक एसयूवी का xDrive40 वैरिएंट एक बार फुल चार्जिंग पर अधिकतम 425 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। हाई-स्पेक xDrive50 वैरिएंट सिंगल चार्ज में लगभग 100 किलोमीटर ज्यादा देता है। हालांकि, इसकी प्रमाणित रेंज बीएमडब्ल्यू द्वारा पहले दावा किए गए 611 किलोमीटर से काफी कम है।
- EPA रेटिंग के अनुसार, iX XDrive50 20-इंच के व्हील्स पर चलने पर 324 मील (521) किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यदि व्हील्स की साइज 21-इंच या 22-इंच कर दी जाती है, तो ड्राइविंग रेंज 491 किमी और 507 किमी के बीच मिलती है।
- BMW iX के लिए पावर दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा पैदा की जाती है जो आगे और पीछे के एक्सल में लगे होते हैं।5 kWh बैटरी पैक जो डुअल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम को पावर देता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी 6 सेकंड से भी कम समय में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटे है।
- BMW iX xDrive 40 अधिकतम 326 hp का आउटपुट और 630 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। दूसरी ओर xDrive 50 523 hp का पावर और 765 Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है।दोनों वैरिएंट में एक ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर सेट-अप मिलता है, इसमें हर एक एक्सेल पर एक मोटर है, इसमें ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम को ऑपरेट करता है। AWD सिस्टम ड्राइविंग की पोजीशनिंग के आधार पर आगे और पीछे के एक्सेल के बीच टॉर्क को अलग-अलग डिस्ट्रीब्यूट करता है। इसमें iX को प्योर रियर-व्हील-ड्राइव सेट-अप में चलाया जा सकता है । जरूरत पड़ने पर ऑल-व्हील ड्राइव पर स्विच किया जा सकता है।
- BMW iX बाजार में उपलब्ध अनेक ईवी की तुलना में तेजी से चार्ज हो जाती है। जर्मन कार निर्माता का दावा है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी आधे घंटे के भीतर 150 kW DC फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।जबकि 50 kW DC चार्जर का इस्तेमाल करने पर यह एक घंटे से थोड़ा ज्यादा समय लेती है। रेगुलर 11 kW AC चार्जर iX एसयूवी को फुल चार्ज करने में लगभग सात घंटे का समय लेता है।
- डिजाइन की बात करें तो BMW iX का फ्रंट लुक अपनी आकर्षक स्टाइल से आसानी से ध्यान खींच लेता है। इसमें ब्लैक थीम के साथ बीएमडब्ल्यू की बड़ी किडनी ग्रिल है, जिसके किनारों पर ड्यूल-बीम दिखने वाले स्लीक एलईडी हेडलैम्प्स हैं। फ्रंट बंपर पर नीले रंग के एक्सेंट हैं जो एसयूवी की सभी इलेक्ट्रिक विशेषताओं की ओर इशारा करते हैं। बोनट भी एक आकर्षक और मैस्क्यूलिन लुक के साथ आता है।
- एसयूवी के साइड प्रोफाइल की बात करें तो BMW iX में स्पोर्टी अलॉय व्हील, ब्लैक साइड बॉडी क्लैडिंग के साथ ब्लू एक्सेंट, ब्लैक ग्लास एरिया मिलता है। रियर प्रोफाइल में भी स्लीक एलईडी टेललाइट्स, एक स्पोर्टी रूफ स्पॉइलर और ब्लू एक्सेंट के साथ एक ब्लैक बंपर है। एसयूवी का स्लोपिंग रूफलाइन इसके स्टाइल को और भी बढ़ाती है।
- BMW iX के डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर की वजह से इसका इंटीरियर स्पेस X7 की तुलना में ज्यादा है। iX में एक फ्लैट फर्श और प्राकृतिक सामग्री के साथ एक बड़ा इंटीरियर मिलता है। इसकी सीटों के लिए एक नए माइक्रोफाइबर कपड़े सहित रिसाइकल प्लास्टिक का भी इस्तेमाल किया गया है।
- इंटीरियर का असली आकर्षण, इसका हेक्सागोनल स्टीयरिंग व्हील और बड़े कर्व्ड डिस्प्ले हैं जो एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट यूनिट के तौर पर काम करता है। सिंगल-पीस कर्व्ड ग्लास में3-इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9-इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है, जो दोनों ड्राइवर की तरफ हैं। इसमें एक नया डिजाइन किया गया हेड-अप डिस्प्ले भी मिलता है।
- चूंकि यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है इसलिए इसमें कोई सेंट्रल कंसोल नहीं मिलता है। ड्राइव सिलेक्ट और बीएमडब्ल्यू के आईड्राइव रोटरी नियंत्रण के लिए कंट्रोल आर्मरेस्ट के आगे के भाग के भीतर सेट किए गए हैं। अन्य कंट्रोल डोर ट्रिम्स के ऊपरी भाग में सेट किए गए हैं। iX में 650 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।
- BMW iX ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट को सफलतापूर्वक पास किया है। इन टेस्ट ने ड्राइवर और आगे की यात्री सीटों के बीच नए इंटरेक्टिव एयरबैग की प्रभावशीलता को साबित कर दिया, जो साइड टक्कर की स्थिति में चोट से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। बीएमडब्ल्यू आईएक्स के पिछले हिस्से में चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन को भी फ्रंटल और साइड टकराव दोनों के लिए सबसे ज्यादा संभव स्कोर दिया गया है।