Summary
- लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) CNG (सीएनजी) पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करने के लिए कमर कस रही है। टाटा मोटर्स अपने पहले सीएनजी व्हीकल्स – Tata Tiago CNG (टाटा टियागो सीएनजी) और Tata Tigor CNG (टाटा टिगोर सीएनजी) को लॉन्च करने के लिए तैयार है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इन्हें जनवरी 2022 में लॉन्च कर सकती है। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, टाटा मोटर्स के चुनिंदा डीलरों ने इन सीएनजी कारों के लिए बुकिंग को अनौपचारिक तौर पर शुरू कर दिया है।
- सीएनजी वाहन सेगमेंट में अब तक सिर्फ दो बड़े खिलाड़ियों – Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) और Hyundai (ह्यूंदै) का राज रहा है। पहले कोरोना महामारी की वजह से हुई देरी और अब दुनियाभर में सेमिकंडक्टर चिप की कमी के चलते, टाटा मोटर्स अपने सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार नहीं कर पा रही थी। नहीं तो टाटा की सीएनजी कारें इसी साल सड़कों पर नजर आने लगती।
- एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चुनिंदा टाटा डीलरशिप्स ने Tiago और Tigor के CNG वर्जन के लिए प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। ये कारें अगले महीने लॉन्च हो सकती हैं। हालांकि कंपनी ने इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। उम्मीद है कि टाटा मोटर्स टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी की लॉन्चिंग से पहले बुकिंग औपचारिक रूप से शुरू कर देगी।
- टाटा मोटर्स की सीएनजी से चलने वाले Tiago (टियागो) और Tigor (टिगोर) मॉडल्स को सार्वजनिक तौर पर सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट किया गया। हाल ही में, पुणे में Tiago सीएनजी के टेस्ट मॉडल को देखा गया था और इसकी स्पाय तस्वीरें सामने आईं थी। टेस्टिंग मॉडल पूरी तरह से ढंका हुआ नहीं था और उस पर ‘ऑन टेस्ट बाय एआरएआई’ का स्टिकर लगा हुआ था। कार के पीछे उत्सर्जन परीक्षण उपकरण लगे हुए थे। एआरएआई एमिशन/माइलेज रेटिंग किसी कार के आधिकारिक लॉन्च से पहले टेस्टिंग का आखिरी चरण होता है।
- टेस्टिंग मॉडल की स्पॉय तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि CNG वेरिएंट का डिजाइन उनके स्टैंडर्ड ICE (इंटनल कंब्शन इंजन) मॉडल्स के फेसलिफ्टेड वर्जन के जैसा होगा। यानी डिजाइन या साइज के लिहाज से सीएनजी मॉडल में कोई बड़ा बदलाव देखे जाने की उम्मीद कम है। एक्सटीरियर लुक और डिजाइन की बात करें तो इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED DRL, फॉग लैंप, शार्क फिन एंटीना, LED स्टॉप लैंप, LED टेल लाइट्स जैसे कई फीचर्स मिल सकते हैं। सीएनजी मॉडल के इंटीरियर की कोई तस्वीर अभी तक सामने नहीं आई है। हालांकि जैसा कि पहले बताया जा गया है, रेगुलर मॉडल से किसी भी बड़े अंतर की उम्मीद नहीं की जा रही है। कार में नए मल्टी स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं। कार के फ्रंट ग्रिल में ट्राइ-एरो थीम मिलता है जो कार की पहचान है।
- इंजन की बात करें तो कंपनी इस कार में वही2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। यह इंजन इस समय 85 bhp का अधिकतम पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। सीएनजी मॉडल में यह इंजन कम पावर जेनरेट कर सकता है। बता दें कि टियागो की अच्छी खासी बिक्री होती है। कंपनी जब इस मॉडल को सीएनजी फिटेड किट के साथ उतारेगी तो ग्राहक हर महीने महंगे पेट्रोल से छुटकारा पा सकेंगे और काफी पैसे बचा सकेंगे।
- फीचर्स की बात करें तो Tiago CNG XZ वेरिएंट में वही फीचर्स होंगे जो स्टैंडर्ड XZ ट्रिम में मिलते हैं। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वन-टच ड्रॉउन ड्राइवर विंडो, कूल्ड ग्लव बॉक्स और बहुत कुछ शामिल हैं। XT ट्रिम में फ्रंट और रियर पावर विंडो, पियानो ब्लैक इंटीरियर इंसर्ट और स्टीयरिंग व्हील, Tata ConnectNext एप्लिकेशन सपोर्ट और इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs जैसे फीचर्स मिलते हैं।
- टाटा टियागो हैचबैक इस समय 9 वेरिएंट्स और 4 ट्रिम ऑप्शन – XE, XT, XZ और XZ+ में मिलती है। यह कार दिल्ली में 99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है और टॉप मॉडल्स की कीमत 7.07 लाख रुपये तक जाती है। टाटा टियागो सीएनजी मॉडल की कीमतें अपने स्टैंडर्ड ICE मॉडल्स की तुलना में लगभग 50,000 रुपये से 60,000 रुपये ज्यादा होने की संभावना है। टाटा टियागो सीएनजी मॉडल का भारतीय बाजार में सीधे तौर पर मारुति सुजुकी वैगनआर सीएनजी, ह्यूंदै सैंट्रो सीएनजी जैसी कारों से मुकाबला होगा। जबकि, टाटा टिगोर सीएनजी कार का मुकाबला मारुति सुजुकी की आनेवाली सेडान डिजायर सीएनजी और ह्यूंदै ऑरा सीएनजी कारों से होगा।